प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan List Online

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana| PM Kisan List 2020 Online| किसान सम्मान निधि लिस्ट| पीएम किसान सूची ऑनलाइन @pmkisan gov portal

PM Kisan Samman Nidhi Yojana in Hindi
1 फरवरी 2019 को पेश किए गए केंद्रीय अंतरिम बजट में देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi yojna)की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत निर्धारित शर्तें पूरा करने वाले किसानों को 1 दिसंबर 2018 से सालाना एक निश्चित रकम ₹6000 तीन सम्मान किस्तों में देने का प्रावधान किया गया है। भारत सरकार द्वारा लघु और सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करने की अब तक की सबसे बड़ी योजना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि रखने वाले किसानों को ₹6000 दिए जाएंगे, क्योंकि सरकार का यह मानना है कि किसानों के पास जितनी कम जमीन होगी उसे वित्तीय सहायता की आवश्यकता उतनी ही अधिक होगी। यह योजना लघु एवं सीमांत किसानों को उनकी निवेश एवं कृषि संबंधी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए आय का एक निश्चित माध्यम प्रदान करती है। पीएम किसान योजना के माध्यम से लघु एवं सीमांत किसानों को साहूकारों तथा अनौपचारिक ऋणदाता के चंगुल से बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

Indian Govt. Schemes – सरकारी योजनाएं

Kisan Samman Nidhi Yojana का किसान के जीवन पर प्रभाव-

देश के किसानों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि यह योजना किसानों को एक आर्थिक आधार प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। इस योजना के द्वारा किसानों की निवेश संबंधी जरूरतें पूरी होगी ताकि वे फसल उत्पादन में नवीन तकनीक एवं गुणवत्तापूर्ण बीजों का प्रयोग कर उत्पादन में बढ़ोतरी कर सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के बाद किसान क्रेडिट कार्ड का भी लाभ ले सकते हैं सरकार द्वारा 3 लाख तक की राशि ले सकता है तथा किसान पेंशन योजना का लाभ भी ले सकता है।

Central Govt. Schemes – केंद्र सरकार की योजनाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का क्रियान्वयन –

आरंभ है योजना केवल लघु एवं सीमांत किसानों (2 हेक्टेयर से कम जोत वाले) के लिए शुरू की गई थी, किंतु 31 मई 2019 को कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के उपरांत है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर के सभी किसानों के लिए लागू कर दी गई। इस योजना का वितपोषण केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है इस योजना पर अनुमानित 75000 करोड रुपए का वार्षिक में आएगा। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष ₹6000 की दर से प्रत्यक्ष आए सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना में पात्र किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, किसान अपना ऑनलाइन स्टेटस देख सकते हैं तथा किसान योजना लिस्ट भी ऑनलाइन देख सकते है

यह भी पढ़िए :

किसान योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें-

इस योजना का लाभ किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से प्राप्त कर सकता है। अगर आप ऑफलाइन पंजीकरण कराना चाहते हैं तो इसके लिए फॉर्म को स्थानीय पटवारी राज्य की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए लेकर उसे भरकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन (पंजीकरण) कैसे कर सकते है

डिजिटल इंडिया के दौर में अब हर योजना ऑनलाइन हो गई है। इसके लिए आपको नही तो लाइन में लगने की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी अधिकारी की सिफारिश की। सिर्फ वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप का प्रयोग करना है – PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Apply Kisan Registration

  • सर्वप्रथम वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana| PM Kisan List 2020 Online| किसान सम्मान निधि लिस्ट| पीएम किसान सूची ऑनलाइन @pmkisan gov portal 1
  • मैन्युबार देखें और यहां “फार्मर कॉर्नर”के ऑप्शन पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana| PM Kisan List 2020 Online| किसान सम्मान निधि लिस्ट| पीएम किसान सूची ऑनलाइन @pmkisan gov portal 2
  • नीचे एक लिस्ट खुलेगी उसमें “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana| PM Kisan List 2020 Online| किसान सम्मान निधि लिस्ट| पीएम किसान सूची ऑनलाइन @pmkisan gov portal 3
  • फिर “लाभार्थी सूची” के लिंक पर जाएँ।
  • इसके बाद पूछे गए राज्य,जिला,ब्लॉक,और गांव का ब्यौरा भरें।
  • संपूर्ण विवरण भरने के बाद “गेट रिपोर्ट”पर क्लिक करें और पूरी जानकारी पाएं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का समय-समय पर स्टेटस कैसे चेक करें- [pm Kisan status check 2020]

अगर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको यह जानकारी लेनी है कि आप पंजीकृत हुए हैं या नहीं बैंक खाते में पैसा आ गया है या नहीं, इसके लिए आप किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन चेक करेंपीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और बैंक खाता नंबर दर्ज करके जानकारी ले सकते हैं।

अगर PM Kisan Yojana का पैसा आपके पास नही पहुँचा तो कैसे शिकायत करें-

अगर किसी किसान के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अभी तक नहीं पहुंचा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में समय से पैसा पहुंचे इसके लिए एक शिकायती पोर्टल बनाया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी समस्या का समाधान करने के लिए सोमवार से शुक्रवार के बीच में पीएम किसान हेल्प डेस्क के ईमेल pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। अगर यहां से समाधान कोई नही होता है, तो फिर आप इस सेल नंबर 011-23381092 पर फोन कर सकते हैं।

अगर किसी किसान के खाते में पहली किस्त आ गई है और दूसरी किस्त नहीं आई है। ऐसे में आप तत्काल अपने लेखपाल और कृषि अधिकारी के ऑफिस में जाकर जानकारी ले सकते हैं और कमियों को दूर करके लाभ उठा सकते हैं।

लघु और सीमांत किसानों की औसत वार्षिक आय अन्य किसानों की आय से कम है। छोटे और सीमांत किसानों को पीएम किसान योजना के द्वारा दिया जा रहा लाभ सुनिश्चित आय प्रदान करेगा और उनके आकस्मिक, खासकर फसल के तुरंत बाद के खर्चों को पूरा करेगा इससे छोटे एवं सीमांत किसानों का विश्वास बढ़ेगा।

Leave a Comment